CG Public Grievance छत्तीसगढ़ के जन शिकायत निवारण विभाग में ऑनलाइन आवेदन करें
CG Public Grievance छत्तीसगढ़ के जन शिकायत निवारण विभाग में ऑनलाइन आवेदन करें-सभी को अपनी दैनिक जीवन में कुछ न कुछ परेशानियाँ और शिकायतें होती हैं, कुछ परेशानियाँ व्यक्तिगत होती है और कुछ शिकायतें सरकार की योजनाओं से सम्बंधित होती हैं या फिर स्थानिय निकाय से जिसके लिए आपको शासकीय कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता है जिससे आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद होता हैI आज के लेख में हम आपके इसी समस्याओं का निराकरण आप घर बैठे कैसे कर सकते हैं इस विषय में बताने वाले हैं की कैसे आप सरकार तक अपनी बात घर बैठे बिना पैसे खर्च किये पहुंचा सकते हैं …तो आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें I
जन शिकायत (Public Grievance)
केंद्र और राज्य सरकार अपने आम जन के सुविधा के लिए जन शिकायत (CG Public Grievance) शाखा संचालित करती है, जिसके माध्यम से क्षेत्र की जनता घर बैठे अपनी समस्याओं और शिकायतों को Public Grievance Portal में ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैंI आज हम छत्तीसगढ़ राज्य के (Public Grievance) जन शिकायत शाखा में ऑनलाइन शिकायत कैसे करना है ये जानेंगेI
सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत जानकारी कैसे प्राप्त करें
ऑनलाइन जन शिकायत(Public Grievance) पोर्टल में पंजीयन कैसे करें?
ऑनलाइन जन शिकायत करने के लिए सबसे इ आपको छत्तीसगढ़ के (CG Public Grievance) जन शिकायत निवारण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://janshikayat.cg.nic.in/ में आना होगाI
अधिकारिक वेबसाइट आने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के इन्टरनेट ब्राउज़र में Cg janshikayat टाइप करें और सर्च करें या उपर लिखे लिंक को क्लिक करेंI
आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जैसा की चित्र में दिखाया गया है, सबसे ऊपर आपको जनशिकायत लिखा नजर आयेगा आपको उसमे क्लिक करना है फिर आपके सामने छत्तीसगढ़ जन शिकायत (CG Public Grievance) निवारण विभाग का आधिकारिक पोर्टल खुलेगाI यहाँ आपको अपना पंजीयन करना होगा, पंजीयन करने के लिए आप ऊपर लिखे पंजीयन करें (Register Here) पर क्लिक करें
आपके सामने पंजीयन पेज खुलेगा यहाँ अपना सामान्य जानकारी जैसे की आपका नाम, पूर्ण पता, आप क्या करते हैं, आप ये पंजीयन व्यक्तगत कर रहे हैं या किसी समूह या संस्था के लिए, अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लॉग इन आईडी और पासवर्ड अदि बनाकर अपना पंजीयन पूर्ण कर लेंI
जन शिकायत(Public Grievance) पोर्टल में शिकायत दर्ज कैसे करें?
- पंजीयन पूर्ण करने के बाद आप छत्तीसगढ़ जन शिकायत (CG Public Grievance) निवारण विभाग के अधिकारिक पेज में अपने लॉग इन (Login Id) आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करेंI
- लॉग इन करने के बाद आपके सामने शिकायत पंजीयन का पेज खुलेगा जिसमे आपको चार विकल्प देखने को मिलेगा शिकायत पंजीयन , आवेदन विवरण, PG portal आवेदन विवरण और PG portal Register Reminder आपको शिकायत पंजीयन के विकल्प का चयन करना हैI उसके बाद आपको पोर्टल में स्वयं के लिए या अन्य के लिए शिकायत करना चाहते हैं इसका चयन काना है जैसा की चित्र में दिखाया गया है, उसके बाद आप पंजीयन फॉर्म में आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला का चयन करे एवं शिकायत के विषय को लिखें एवं अपने आवेदन की श्रेणी का चयन करें और Submit बटन पर क्लिक कर देंI Submit करते ही आपको आवेदन क्रमांक/आवेदन सन्दर्भ क्रमांक लिखा नजर आयेगा यदि अपने किसी अन्य के लिए आवेदन किया है उसे आवेदन क्रमांक को लिख कर दे दें जिससे की वो अपने आवेदन की स्थिति को जांच सके या मांगे जाने पर सम्बंधित कार्यालय में बता सकेंI
जन शिकायत(CG Public Grievance) पोर्टल में आवेदन विवरण कैसे देखें?
छत्तीसगढ़ जन शिकायत (Public Grievance) निवारण विभाग के पोर्टल में आपके द्वारा जो आवेदन किया गया है उसकी जानकारी देखने के लिए आपको पोर्टल में लोगिन करने के बाद आवेदन विवरण का चयन करना है, इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा किये गए आवेदनों की पूरी लिस्ट खुल जाएगी अपने कितना आवेदन किया है किस तारीख को आवेदन किया हैI
आवेदन की स्थिति जांचे
आवेदन की स्थिति को देखने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं एक तो आप आवेदन क्रमांक के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं और दूसरा आप अधिकारिक पोर्टल में लोगिन कर आवेदन की स्थिति जांच सकते हैंI
आवेदन की स्थित जांचने के लिए आपको फिरसे छत्तीसगढ़ के (CG Public Grievance) जन शिकायत निवारण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://janshikayat.cg.nic.in/ में आना होगाI वहां आपको आवेदन की स्थिति देखें ल्लिखा नजर आयेगा आपको उसमें क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने नया विंडो खुलेगा उसमे आपको अपना आवेदन नंबर और कैप्चा दर्ज कर देखें बटन पर क्लिक करें आपको आपके आवेदन की स्थिति दिख जाएगीI